गर्मियों में आंखों से आता है पानी तो अपनाएं ये तरीके, जल्द मिलेगा आराम

गर्मियों में आंखों से आता है पानी तो अपनाएं ये तरीके, जल्द मिलेगा आराम

सेहतराग टीम

गर्मी का मौसम आ गया है। ऐसे में लोगों को कई तरह की समस्याएं भी होने लगी हैं। उन्हीं में एक बीमारी है आंख से पानी आना। ये समस्या धूल मिट्टी की वजह से होता है। आपको बता दें कि गर्मी में आंखों की समस्या सबसे ज्यादा परेशान कर रही है। गर्म हवाएं और धूल भरी आंधियों के चलने की वजह से आंखों में खुजली और आंखों से पानी आने की समस्या बढ़ रही है। ऐसे में आखों के साथ लापरवाही करना बहुत नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए आखों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में आंखों की कौन-कौन सी समस्याएं होती हैं और उनसे कैसे निजात पाई जा सकती है।

आंखों की समस्याएं

1- आंखों में जलन होना

2- आंखों में दर्द होना

3- आंखों में पानी आना

4- आंखों में खुजली होना

आंखों की देखभाल कैसे करें

ज्यादा रोशनी में पढ़ाई करें:

पढ़ाई के दौरान हमेशा कमरे में ज्यादा रोशनी में रहें। साल में एक बार अपनी आंखों को जरूर चेक कराएं। आंखों की रोशनी में समस्या होने पर पावर का चश्मा पहनें।

आंखों को पूरी तरह कवर रखें:

इस मौसम में घर से बाहर निकले तो आंखों पर चश्मे का इस्तेमाल जरूर करें। चश्मे का फ्रेम बड़े साइज का इस्तेमाल करें, ताकि आंखें पूरी तरह से ढक जाएं। चश्मे के सेवन से आंखें सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बची रहेंगी।

नींद पूरी लें:

आंखों को भी आराम की जरूरत है, इसलिए आप 7-8 घंटे की नींद जरूर लें ताकि आंखों की थकान कम हो सके।

स्क्रीन पर लंबे समय तक निगाहें रखते हैं तो जरूर रखें ख्याल:

कंप्यूटर पर लगातार घंटों काम करने से कंप्यूटर विजन सिंड्रोम हो सकता है। इससे बचने के लिए एंटीग्लेयर चश्मा और एंटीग्लेयर स्क्रीन यूज करें। हर आधे घंटे के बाद 10 से 15 सेकंड तक कंप्यूटर स्क्रीन से निगाह हटाकर दूर देखें ताकि आंखों को रिलेक्स मिल सके।

ड्राई आई सिंड्रोम होने पर खास ध्यान रखें:

कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल करने से, एसी और पंखों की हवाओं से ड्राई आई सिंड्रोम हो सकता है। आंखों में चुभन, जलन, सूखापन, खुजली जैसी समस्या होने पर कमरे का तापमान कम रखें। किसी आई ड्रॉप का भी दिन में तीन से चार बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

दिन में कई बार पानी से साफ करें:

गर्मी में धूल, मिट्टी, रेत के कण आंखों में चले जाते हैं, और हम तेजी से आंखों को रगड़ते हैं जिससे आंखों को नुकसान पहुंचता है। इस मौसम में जितना हो सके आंखों को ठंडे पानी से साफ करें।

आई ड्रॉप का उपयोग:

आई ड्रॉप खुल जाने के एक महीने तक ही उसका उपयोग करें। बची हुई दवा का लंबे समय तक इस्तेमाल आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है।

आंखों की सेहत के लिए डाइट भी जरूरी:

आंखों की अच्छी सेहत के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां, मौसमी फल, दूध और विटामिन ए से भरपूर खाने को शामिल करें। इससे आंखों की रोशनी अच्छी रहती है।

आंखों की सफाई का रखें ध्यान:

आखों की सफाई करने के लिए किसी दूसरे का रुमाल या तौलिया का उपयोग नहीं करें। आंखों पर दिन में एक बार खीरा काटकर रखें इससे आंखों को ठंडक पहुंचेगी।

इसे भी पढ़ें-

चिप्स और चॉकलेट जैसी चीजें खाने का मन बार-बार करे, तो समझें कि शरीर में है इन तत्वों की कमी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।